How Credit Cards Work |क्रेडिट कार्ड कैसे काम करते हैं. - QuickWave

Sponsor

Post Top Ad

Responsive Ads Here
How Credit Cards Work |क्रेडिट कार्ड कैसे काम करते हैं.

How Credit Cards Work |क्रेडिट कार्ड कैसे काम करते हैं.

Share This

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करते हैं

एक क्रेडिट कार्ड आपको क्रेडिट 1 बनाने, सुविधाजनक भुगतान करने और आपके जीवन में रोजाना खर्चों को पूरा करने में मदद कर सकता है।

क्रेडिट कार्ड के काम के बारे में समझने से आपको डेबिट कार्ड पर एक होने के लाभों के बारे में जानकारी मिल सकती है। यह जानने के लिए कि क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है, आपके ऋण को अधिक जिम्मेदारी के प्रबंधन पर उपयोगी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

कोर मतभेद
क्रेडिट कार्ड आपको क्रेडिट की एक लाइन प्रदान करते हैं जिसका इस्तेमाल खरीद, बैलेंस ट्रांसफर और / या नकद अग्रिमों के लिए किया जा सकता है और आपको भविष्य में ऋण की राशि का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय, आपको संतुलन पर नियत तारीख से हर महीने कम से कम न्यूनतम भुगतान करना होगा। यदि खरीदारियों के लिए पूर्ण शेष राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तो ब्याज शुल्क लागू होंगे। शेष राशि और / या नकद अग्रिम के लिए लेन-देन की तिथि से ब्याज प्रभार लागू किए जाएंगे।

डेबिट कार्ड आपको अपने चेकिंग खाते से सीधे पैसे निकालने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं। यह धन ऋण नहीं है, और कोई ब्याज नहीं लिया जाता है। आपको किसी भी न्यूनतम मासिक भुगतान नहीं करना होगा हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए कि आप अपने चेक अकाउंट में उपलब्ध होने से अधिक पैसे नहीं लेना चाहते हैं।

लेनदेन और शुल्क अंतर
क्रेडिट कार्ड का वार्षिक शुल्क या इसके साथ जुड़े एक प्रारंभिक वार्षिक शुल्क हो सकता है। शुल्क राशि कार्ड पर निर्भर करती है और प्रारंभिक अवधि के बाद भिन्न हो सकती है। यदि आप देर से भुगतान करते हैं, तो आपको देर से शुल्क लगाया जा सकता है। गतिविधि के आधार पर कुछ क्रेडिट कार्डों में उनके साथ जुड़े अन्य शुल्क भी हो सकते हैं। इसमें नकद अग्रिम शुल्क, शेष अंतरण शुल्क, और विदेशी लेनदेन शुल्क शामिल हो सकते हैं।

अधिकांश डेबिट कार्ड वार्षिक फीस का शुल्क नहीं लेते हैं, यदि वे संबद्ध चेकिंग खाते में अपर्याप्त निधि हैं, तो वे ओवरड्राफ्ट शुल्क ले सकते हैं। क्या डेबिट कार्ड सुविधाजनक बनाता है यह कि शेष राशि पर कोई मासिक भुगतान नहीं होता है और परिणामस्वरूप, कोई देर फीस नहीं होती है।

आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार
डेबिट कार्ड के विपरीत, क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता प्रत्येक मासिक भुगतान की रिपोर्ट करेगा जो आप तीन क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों के लिए करते हैं। आपके द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक मासिक बिल के साथ, आप अपने क्रेडिट स्कोर की सफल रेटिंग में योगदान देंगे। नियमित रूप से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना जिम्मेदारी से आपको क्रेडिट बनाने की अनुमति देता है क्योंकि यह उधारदाताओं को दिखाता है कि आप क्रेडिट प्रबंधित कर सकते हैं

क्रेडिट कार्ड के साथ अपने वित्तीय प्रबंधन
अपने क्रेडिट को कम करने और आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए आपके पास क्रेडिट-डेट अनुपात कम करने के लिए समय पर क्रेडिट कार्ड भुगतान करना होगा। अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिल को प्रबंधित करने में, नियत तारीख या उससे पहले के कम से कम न्यूनतम मासिक भुगतान करना महत्वपूर्ण है

सुरक्षित क्रेडिट कार्ड
एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड एक सुरक्षा जमा रखता है जो आपके नाम के तहत यू.एस. बैंक सुरक्षित बचत खाते में जमा किया जाएगा। जमा प्रदान करने के बाद, आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी और एक बार अनुमोदित किया जाएगा, आपको अपनी जमा राशि के आधार पर निर्धारित क्रेडिट कार्ड के साथ एक कार्ड भेजा जाएगा। आपका मासिक भुगतान अभी भी हर महीने तीन प्रमुख क्रेडिट ब्यूरो को सूचित किया जाएगा, इसलिए आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने से बचने के लिए वर्तमान रखना महत्वपूर्ण है

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Pages