How Computer Keyboards Work | - QuickWave

Sponsor

Post Top Ad

Responsive Ads Here
How Computer Keyboards Work | कैसे कंप्यूटर कीबोर्ड काम.


एक कुंजीपटल बहुत छोटा कंप्यूटर है इसकी अपनी प्रोसेसर और सर्किट्री है जो उस प्रोसेसर से और उस पर जानकारी रखती है। इस सर्किटरी का एक बड़ा हिस्सा मुख्य मैट्रिक्स बना देता है

कुंजी मैट्रिक्स कुंजियों के नीचे सर्किट का एक ग्रिड है। सभी कीबोर्डों में (कैपेसिटिव मॉडलों को छोड़कर, जिसे हम अगले भाग में चर्चा करेंगे), प्रत्येक सर्किट प्रत्येक कुंजी के नीचे एक बिंदु पर टूटा हुआ है जब आप एक कुंजी दबाते हैं, तो यह एक स्विच दबाता है, सर्किट को पूरा करता है और वर्तमान की एक छोटी राशि के माध्यम से प्रवाह की अनुमति देता है। स्विच की यांत्रिक क्रिया कुछ कंपन को उत्पन्न करती है, जिसे बाउंस कहा जाता है, जो प्रोसेसर को बाहर निकालता है। यदि आप कुंजी को दबाते और पकड़ते हैं, तो प्रोसेसर इसे बार-बार कुंजी को दबाए जाने के बराबर मानता है।
जब प्रोसेसर एक सर्किट को बंद कर देता है, जो बंद हो जाता है, तो उस मैट्रिक्स के उस सर्किट के स्थान को इसकी केवल-पढ़ने वाली मेमोरी (रोम) में चरित्र मानचित्र में तुलना की जाती है। एक चरित्र नक्शा मूल रूप से एक तुलना चार्ट या लुकअप तालिका है यह प्रोसेसर को मैट्रिक्स में प्रत्येक कुंजी की स्थिति बताता है और प्रत्येक कीस्ट्रोक या कुंजीस्ट्रोक का संयोजन कैसे दर्शाता है। उदाहरण के लिए, चरित्र नक्शा प्रोसेसर को पता है कि एक कुंजी को दबाने से एक छोटी सी अक्षर "ए" से मेल खाती है, लेकिन शिफ़्ट और एक कुंजी दबाई जाती है जो पूंजी "ए" के अनुरूप होती है।

कुंजी मैट्रिक्स
The microprocessor and controller circuitry of a keyboard


एक कंप्यूटर अलग-अलग वर्ण मानचित्रों का भी उपयोग कर सकता है, जो कुंजीपटल में पाए जाने वाले को ओवरराइड कर सकता है। यह उपयोगी हो सकता है यदि कोई व्यक्ति किसी ऐसे भाषा में टाइप कर रहा है जो अंग्रेजी वर्णों के साथ अंग्रेजी अक्षरों के साथ अंग्रेजी अक्षरों का उपयोग करता है। लोग अपने कंप्यूटर को अपने कीस्ट्रोक्स की व्याख्या करने के लिए भी सेट कर सकते हैं, हालांकि वे एक ड्वोरैक कीबोर्ड पर टाइप कर रहे थे, हालांकि उनकी वास्तविक कुंजी एक QWERTY लेआउट में व्यवस्थित होती है। इसके अतिरिक्त, ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन में कीबोर्ड एक्सेस-योग्यता सेटिंग शामिल हैं जो लोग विकलांग के अनुकूल करने के लिए अपने कीबोर्ड के व्यवहार को बदल सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Pages