What Is 5g, 4g, 3g, 2g | 5g, 4g, 3g, 2g क्या है? - QuickWave

Sponsor

Post Top Ad

Responsive Ads Here
What Is 5g, 4g, 3g, 2g  | 5g, 4g, 3g, 2g क्या है?

What Is 5g, 4g, 3g, 2g | 5g, 4g, 3g, 2g क्या है?

Share This
What Is 5G


सास्का सेजान एफईबी द्वारा 1, 2018, 8:01 पी.एम.
एटी एंड टी, वेरिज़न वायरलेस, और अन्य वाहक अगले साल 5 जी नेटवर्क लॉन्च करना शुरू करेंगे। लेकिन वास्तव में 5 जी क्या है? यहाँ हम जो जानते हैं वह अब तक है
फेसबुक
ट्विटर
Linkedin
Pinterest
5 जी असली है
2017 के अंत में, वायरलेस उद्योग पहले आधिकारिक 5G मानक के साथ आया था एटी एंड टी इस साल अमेरिका में मोबाइल 5 जी लॉन्च करने की योजना बना रहा है, वेरिज़न का कहना है कि यह घरों के लिए 5 जी लॉन्च करेगा, और टी-मोबाइल अगले साल लॉन्च करने के लिए एक नेटवर्क पर काम कर रहा है।

लेकिन एक मानक का यह अर्थ नहीं है कि सभी 5G समान कार्य करेगा-या हम यह भी जानते हैं कि 5G कौन से अनुप्रयोग उपयोग करेंगे। सीमित कवरेज के साथ धीमे लेकिन उत्तरदायी 5 जी और तेज़ 5 जी होंगे। आइए हम आपको 5 जी खरगोश छेद ले जाने के लिए आपको एक तस्वीर देने के लिए जो आगामी 5 जी दुनिया की तरह होगा।

1 जी, 2 जी, 3 जी, 4 जी, 5 जी
5 जी में जी का मतलब है कि यह वायरलेस तकनीक की एक पीढ़ी है। हालांकि अधिकांश पीढ़ियों को तकनीकी रूप से उनकी डेटा ट्रांसमिशन गति से परिभाषित किया गया है, प्रत्येक को एन्कोडिंग विधियों या "एयर इंटरफेस" में एक ब्रेक के रूप में चिह्नित किया गया है, जो पिछली पीढ़ी के साथ असंगत बनाते हैं।

1 जी एनालॉग सेलुलर था 2 जी तकनीक, जैसे कि सीडीएमए, जीएसएम, और टीडीएमए, डिजिटल सेलुलर प्रौद्योगिकियों की पहली पीढ़ी थी। 3 जी तकनीक, जैसे कि ईवीडीओ, एचएसपीए, और यूएमटीएस, 200kbps से प्रति सेकंड कुछ मेगाबिट्स के लिए गति लाई थी। 4 जी टेक्नोलॉजीज, जैसे वाइमैक्स और एलटीई, अगली असंगत छलांग आगे थे, और अब वे सैकड़ों मेगाबिट तक स्केल कर रहे हैं और यहां तक ​​कि गीगाबिट स्तरीय गति भी।

5 जी तालिका में तीन नए पहलुओं को लाता है: अधिक गति (अधिक डेटा को स्थानांतरित करने के लिए), कम विलंबता (अधिक उत्तरदायी होने के लिए), और एक साथ बहुत अधिक उपकरणों को जोड़ने की क्षमता (सेंसर और स्मार्ट डिवाइस के लिए)।

5 जी-एनआर के रूप में जाना जाने वाला वास्तविक 5 जी रेडियो सिस्टम 4 जी के साथ संगत नहीं होगा। लेकिन सभी 5 जी उपकरणों को शुरू में 4G की आवश्यकता होगी क्योंकि वे 5 जी तक कारोबार करने से पहले शुरुआती कनेक्शन बनाने के लिए उस पर निर्भर रहेंगे, जहां यह उपलब्ध है।

4 जी समय के साथ-साथ सुधार जारी रहेगा, साथ ही साथ। आगामी क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर, 1 जीबीपीएस तक 4 जी गति का समर्थन करेगा। 5 जी के वास्तविक लाभ बड़े पैमाने पर और कम विलंबता में आएगा, जो कि 4 जी प्रौद्योगिकियों के पार प्राप्त कर सकते हैं।

4 जी और 5 जी के बीच सहजीवन ने अपने 4 जी नेटवर्क के बारे में एटी एंड टी को थोड़ा उज्ज्वल बनाने के लिए कारण दिया है। वाहक ने अपने 4 जी नेटवर्क "5 जी इवोल्यूशन" को कॉल करना शुरू कर दिया है, क्योंकि यह 5 जी के लिए एक प्रमुख कदम के रूप में 4 जी को बेहतर बनाने में देखता है यह ठीक है, ज़ाहिर है। लेकिन phrasing 5G विकास 5G सोचने में कम-सूचित उपभोक्ताओं को भ्रमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जब ऐसा नहीं है।

कैसे 5G काम करता है
अन्य सेलुलर नेटवर्क की तरह, 5G नेटवर्क उन सेल साइटों की एक प्रणाली का उपयोग करते हैं जो क्षेत्र में अपने क्षेत्र को विभाजित करते हैं और रेडियो तरंगों के माध्यम से एन्कोडेड डेटा भेजते हैं। प्रत्येक सेल साइट नेटवर्क बैकबोन से जुड़ी होगी, चाहे वायर्ड या वायरलेस बैकहाल कनेक्शन के माध्यम से।

5G नेटवर्क एक प्रकार के एन्कोडिंग का इस्तेमाल करते हैं जिसे ओएफडीएम कहा जाता है, जो एन्कोडिंग के समान है जो कि 4 जी एलटीई का उपयोग करता है। एयर इंटरफेस बहुत कम विलंबता और एलटीई की तुलना में अधिक लचीलेपन के लिए डिज़ाइन किया जाएगा, हालांकि।

मानक कम आवृत्तियों से उच्च तक सभी तरीकों से काम करेगा, लेकिन उच्च आवृत्तियों पर यह 4 जी से अधिक लाभ लेता है। 5 जी मौजूदा वाई-फाई नेटवर्क के साथ-साथ विवाद के बिना वर्तमान में वाई-फाई के लिए उपयोग किए गए लाइसेंस रहित आवृत्तियों पर डेटा संचारित कर सकता है। यह एक तकनीक के समान है, जो टी-मोबाइल इस साल एलटीई-यू नामक है।

5 जी नेटवर्क बहुत अधिक छोटे से कोशिकाओं के नेटवर्क होने की संभावना है, यहां तक ​​कि घर के राउटर के आकार के नीचे, बड़ी दूरी की तुलना में बड़े टॉवर होने की तुलना में। इनमें से कुछ के कारण प्रयुक्त आवृत्तियों की प्रकृति के कारण है, लेकिन उनमें से बहुत से नेटवर्क की क्षमता का विस्तार करना है आपके पास जितने अधिक कक्ष हैं, उतना अधिक डेटा जो आप नेटवर्क में प्राप्त कर सकते हैं।

तो 5 जी नेटवर्क को पिछले सिस्टम की तुलना में बहुत अधिक स्मार्ट होने की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे कई और छोटी कोशिकाओं को चकमा दे रहे हैं जो आकार और आकार बदल सकते हैं। लेकिन मौजूदा मैक्रो कोशिकाओं के साथ, क्वालकॉम का कहना है कि 5 जी चौड़ी बैंडविड्थ और उन्नत ऐन्टेना प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाकर मौजूदा सिस्टम पर चार गुना की क्षमता को बढ़ावा दे पाएगा।

लक्ष्य 4 जी से कहीं ज्यादा लचीलापन पर बहुत अधिक गति उपलब्ध है, और प्रति क्षेत्र में उच्च क्षमता है शामिल मानक निकायों 20 जीबीपीएस गति और 1 एमएमएस विलंबता को लक्षित करना है, जिस पर बहुत दिलचस्प बातें होने लगती हैं।

कौन 5 जी लॉन्च कर रहा है कब?
एटी एंड टी ने घोषित किया है कि यह इस साल के अंत तक 12 शहरों में एक नेटवर्क को लॉन्च करने के बाद मोबाइल 5 जी के साथ सबसे पहले होगा। हालांकि उसने विवरण नहीं दिया है, हमें लगता है कि यह "मिलीमीटर लहर" 5 जी होगा, जिसके लिए कोशिकाओं के घने नेटवर्क की आवश्यकता होती है जो बहुत दूर तक नहीं पहुंचते हैं (कहते हैं, लगभग 1000 फीट प्रत्येक), लेकिन अत्यधिक उच्च गति प्रदान करें।

एटी एंड टी के रोलआउट को 201 9 तक उपलब्ध 5 जी फोन की कमी से धीमा हो सकता है, हालांकि, क्वालकॉम ने कहा है कि 5 जी फोन 201 9 में उपलब्ध होंगे, लेकिन इससे पहले नहीं। एटी एंड टी ने फरवरी के शुरू में कहा कि यह फोन के साथ लॉन्च नहीं करेगा, लेकिन एक "पक" के साथ जो पर्यवेक्षकों को मान रहे हैं एक मोबाइल हॉटस्पॉट है।

Verizon 2018 के मध्य में तीन से पांच शहरों में एक निश्चित 5 जी होम इंटरनेट सेवा शुरू कर रहा है

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Pages